essay on air pollution in hindi

वायु प्रदूषण हवा में ठोस कणों और गैसों का मिश्रण है। कार उत्सर्जन, कारखानों से रसायन, धूल, पराग और मोल्ड बीजाणुओं को कणों के रूप में निलंबित किया जा सकता है। ओजोन, एक गैस, शहरों में वायु प्रदूषण का एक प्रमुख हिस्सा है। जब ओजोन वायु प्रदूषण बनाता है, तो इसे स्मॉग भी कहा जाता है।

कुछ वायु प्रदूषक जहरीले होते हैं। उन्हें शामिल करने से आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। दिल या फेफड़ों की बीमारी वाले लोग, बड़े वयस्क और बच्चे वायु प्रदूषण से अधिक जोखिम में हैं। वायु प्रदूषण सिर्फ बाहर नहीं है - इमारतों के अंदर की हवा भी प्रदूषित हो सकती है और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है।                                                                                                                                                                 एक वायु प्रदूषक हवा में एक ऐसी सामग्री है जो मनुष्यों और पारिस्थितिकी तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है। पदार्थ ठोस कण, तरल बूंदें, या गैस हो सकते हैं। एक प्रदूषक प्राकृतिक उत्पत्ति या मानव निर्मित हो सकता है। प्रदूषकों को प्राथमिक या माध्यमिक के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। प्राथमिक प्रदूषक आमतौर पर ज्वालामुखी विस्फोट से राख जैसी प्रक्रियाओं द्वारा उत्पन्न होते हैं। अन्य उदाहरणों में मोटर वाहन निकास से कार्बन मोनोऑक्साइड गैस या कारखानों से निकलने वाले सल्फर डाइऑक्साइड शामिल हैं। द्वितीयक प्रदूषक सीधे उत्सर्जित नहीं होते हैं। बल्कि, वे हवा में बनाते हैं जब प्राथमिक प्रदूषक प्रतिक्रिया करते हैं या बातचीत करते हैं। जमीनी स्तर ओजोन माध्यमिक प्रदूषकों का एक प्रमुख उदाहरण है। कुछ प्रदूषक प्राथमिक और द्वितीयक दोनों हो सकते हैं: वे दोनों सीधे उत्सर्जित होते हैं और अन्य प्राथमिक प्रदूषकों से बनते हैं।                  मानव गतिविधि द्वारा वायुमंडल में उत्सर्जित प्रदूषकों में शामिल हैं:

कार्बन डाइऑक्साइड (CO)
2) - ग्रीनहाउस गैस के रूप में इसकी भूमिका के कारण इसे "अग्रणी प्रदूषक" [8] और "सबसे खराब जलवायु प्रदूषक" के रूप में वर्णित किया गया है। कार्बन डाइऑक्साइड वातावरण का एक प्राकृतिक घटक है, जो पौधों के जीवन के लिए आवश्यक है और मानव श्वसन प्रणाली द्वारा बंद कर दिया गया है। शब्दावली के इस प्रश्न का व्यावहारिक प्रभाव है, उदाहरण के लिए, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यू.एस. स्वच्छ वायु अधिनियम को सीओ को विनियमित करने के लिए समझा जाता है
2 उत्सर्जन। सीओ
2 वर्तमान में पृथ्वी के वायुमंडल के लगभग 410 भागों प्रति मिलियन (पीपीएम) का निर्माण करता है, जबकि पूर्व-औद्योगिक समय में लगभग 280 पीपीएम और अरबों टन मीट्रिक टन की तुलना में।
2 जीवाश्म ईंधन के जलने से प्रतिवर्ष उत्सर्जित होते हैं। सीओ
पृथ्वी के वायुमंडल में 2 वृद्धि तेज हुई है।
सल्फर ऑक्साइड (एसओएक्स) - विशेष रूप से सल्फर डाइऑक्साइड, सूत्र एसओ 2 के साथ एक रासायनिक यौगिक। SO2 का उत्पादन ज्वालामुखियों और विभिन्न औद्योगिक प्रक्रियाओं द्वारा किया जाता है। कोयला और पेट्रोलियम में अक्सर सल्फर यौगिक होते हैं, और उनके दहन से सल्फर डाइऑक्साइड उत्पन्न होता है। SO2 का आगे ऑक्सीकरण, आमतौर पर NO2 जैसे उत्प्रेरक की उपस्थिति में, H2SO4 बनाता है, और इस प्रकार एसिड वर्षा का निर्माण होता है। यह ऊर्जा स्रोतों के रूप में इन ईंधन के उपयोग के पर्यावरणीय प्रभाव पर चिंता का एक कारण है।
नाइट्रोजन ऑक्साइड (एनओएक्स) - नाइट्रोजन ऑक्साइड, विशेष रूप से नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, उच्च तापमान दहन से निष्कासित कर दिया जाता है, और बिजली के निर्वहन द्वारा गरज के दौरान भी उत्पादन किया जाता है। उन्हें ऊपर भूरे रंग का धुंध गुंबद या शहरों के नीचे की ओर एक प्लम के रूप में देखा जा सकता है। नाइट्रोजन डाइऑक्साइड एक रासायनिक यौगिक है जिसका सूत्र NO2 है। यह कई नाइट्रोजन ऑक्साइडों में से एक है। सबसे प्रमुख वायु प्रदूषकों में से एक, इस लाल-भूरे रंग की जहरीली गैस की विशेषता एक तेज, काटने वाली गंध है।
कार्बन मोनोऑक्साइड (CO) - CO एक रंगहीन, गंधहीन, विषैली गैस है। यह प्राकृतिक गैस, कोयला या लकड़ी जैसे ईंधन के दहन का एक उत्पाद है। वाहनों का निकास कार्बन मोनोऑक्साइड के अधिकांश भाग को हमारे वायुमंडल में जाने देता है। यह हवा में एक स्मॉग प्रकार का निर्माण करता है जो कई फेफड़ों के रोगों और प्राकृतिक पर्यावरण और जानवरों के लिए व्यवधान से जुड़ा हुआ है।
वाष्पशील कार्बनिक यौगिक (वीओसी) - वीओसी एक प्रसिद्ध बाहरी वायु प्रदूषक हैं। उन्हें मीथेन (CH4) या गैर-मीथेन (NMVOCs) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। मीथेन एक अत्यंत कुशल ग्रीनहाउस गैस है जो ग्लोबल वार्मिंग को बढ़ाने में योगदान करती है। ओजोन बनाने और वातावरण में मीथेन के जीवन को लम्बा करने में उनकी भूमिका के कारण अन्य हाइड्रोकार्बन वीओसी भी महत्वपूर्ण ग्रीनहाउस गैसें हैं। यह प्रभाव स्थानीय वायु गुणवत्ता के आधार पर भिन्न होता है। सुगंधित NMVOCs बेंजीन, टोल्यूनि और ज़ाइलिन संदिग्ध कार्सिनोजेन्स हैं और लंबे समय तक जोखिम के साथ ल्यूकेमिया का कारण बन सकते हैं। 1,3-ब्यूटाडाइन एक और खतरनाक यौगिक है जो अक्सर औद्योगिक उपयोग से जुड़ा होता है।
पार्टिकुलेट मैटर / पार्टिकल्स, जिसे वैकल्पिक रूप से पार्टिकुलेट मैटर (PM), वायुमंडलीय पार्टिकुलेट मैटर या फाइन पार्टिकल्स के रूप में जाना जाता है, गैस में सॉलिड या लिक्विड के छोटे कण होते हैं। इसके विपरीत, एरोसोल संयुक्त कणों और गैस को संदर्भित करता है। कुछ कण प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होते हैं, जो ज्वालामुखियों, धूल के तूफान, जंगल और घास के मैदान में आग, जीवित वनस्पति और समुद्री स्प्रे से उत्पन्न होते हैं। मानव गतिविधियाँ, जैसे वाहनों, बिजली संयंत्रों और विभिन्न औद्योगिक प्रक्रियाओं में जीवाश्म ईंधन के जलने से भी महत्वपूर्ण मात्रा में एरोसोल उत्पन्न होते हैं। दुनिया भर में लोकप्रिय, मानवजनित एरोसोल - जो मानव गतिविधियों द्वारा बनाए गए हैं - वर्तमान में हमारे वायुमंडल के लगभग 10 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार हैं। हवा में महीन कणों के बढ़े हुए स्तर स्वास्थ्य संबंधी खतरों जैसे हृदय रोग, परिवर्तित फेफड़े के कार्य और फेफड़ों के कैंसर से जुड़े होते हैं। पार्टिकुलेट श्वसन संबंधी संक्रमण से संबंधित हैं और अस्थमा जैसी स्थितियों से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से हानिकारक हो सकते हैं।
वायुहीन महीन कणों से जुड़े लगातार मुक्त कण कार्डियोपल्मोनरी रोग से जुड़े होते हैं।
जहरीली धातुएँ, जैसे सीसा और पारा, विशेष रूप से उनके यौगिक।
क्लोरोफ्लोरोकार्बन (सीएफसी) - ओजोन परत के लिए हानिकारक; उत्पादों से उत्सर्जित वर्तमान में उपयोग से प्रतिबंधित हैं। ये वे गैसें हैं जो एयर कंडीशनर, रेफ्रीजिरेटर, एयरोसोल स्प्रे इत्यादि से मुक्त होती हैं, हवा में छोड़ने पर सीएफसी स्ट्रैटोस्फियर की ओर बढ़ती हैं। यहां वे अन्य गैसों के संपर्क में आते हैं और ओजोन परत को नुकसान पहुंचाते हैं। यह हानिकारक पराबैंगनी किरणों को पृथ्वी की सतह तक पहुंचने की अनुमति देता है। इससे त्वचा कैंसर, नेत्र रोग हो सकता है और यहां तक ​​कि पौधों को नुकसान भी हो सकता है।
अमोनिया - मुख्य रूप से कृषि अपशिष्ट द्वारा उत्सर्जित। अमोनिया एक यौगिक है जिसका सूत्र एनएच 3 है। यह आमतौर पर एक विशिष्ट तीखी गंध वाली गैस के रूप में सामना किया जाता है। अमोनिया खाद्य पदार्थों और उर्वरकों के अग्रदूत के रूप में कार्य करके स्थलीय जीवों की पोषण आवश्यकताओं में महत्वपूर्ण योगदान देता है। अमोनिया, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से, कई फार्मास्यूटिकल्स के संश्लेषण के लिए एक बिल्डिंग ब्लॉक भी है। हालांकि व्यापक उपयोग में, अमोनिया कास्टिक और खतरनाक दोनों है। वायुमंडल में, अमोनिया माध्यमिक कणों के निर्माण के लिए नाइट्रोजन और सल्फर के ऑक्साइड के साथ प्रतिक्रिया करता है।

Comments